हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

PM Awas Yojana online Apply 2024 : पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाईन आवेदन शुरू, सभी को मिलेगा ₹1 लाख 20 हजार , यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

Gramin Awas Yojana New Form Apply 2024 : जय हिंद दोस्तों आज आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से बताएं अगर आप भी पीएम आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं चाहे ग्रामीण हो या शहरी तो आप सभी आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पड़ेगा ताकि आप सभी पीएम आवास योजना भेज दो घर बनाने के लिए 120000 दिया जाता है उसका लाभ आप सभी आसानी से ले सकेंगे, दोस्तों सभी राज्य सरकारें गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मुफ्त आवास सुविधा प्रदान कर रही है। इस योजना का नाम ग्रामीण न्याय आवास योजना है। इसके तहत निम्न वर्ग के सभी नागरिक आवेदन करके अपने घर बनवाने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं और सभी लाभ उठाएं।

PM Awas Yojana Online Form 2024-Overall

Name of the Department ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार
Name of the Article PM Awas Yojana 2024
Type of Article Sarkari Yojana
Benefits घर बनाने के लिए 1 लाख 20000 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है
Apply Mode Online
Official Website Click Here

Gramin Awas Yojana New Form Apply 2024

इस ग्रामीण न्याय आवास योजना का लाभ केवल उन व्यक्तियों को मिलेगा जो मूल निवासी हैं और जिनकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है। यह योजना विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों के लिए चलाई जा रही है। बीपीएल राशन कार्ड धारक और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PM Kaushal Vikas Scheme 2024 : पीएम कौशल विकास प्रशिक्षण फ्री ट्रेनिंग के साथ कैसे मिलेंगे 8000 रूपये प्रतिमाह,जल्द देखे पूरी जानकारी

आर्टिकल के लास्ट में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण लिंक भी देंगे! ताकि आप बिना किसी समस्या के Gramin Awas Yojana की तरह के और आर्टिकल तक पहुँच सकें। और आप नई योजनाओ के बारे में सीख सके ?

ग्रामीण न्याय आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

पीएम ग्रामीण आवास योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी! जिनमें आधार कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, और मोबाइल नंबर शामिल हैं। इन प्रमुख दस्तावेजों के साथ आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana 2024) भारत सरकार की एक योजना है. इसके माध्यम से शहरों और गांवों में रहने वाले गरीब या आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को उनकी क्रय शक्ति के मुताबिक घर मुहैया किये जाते हैं. केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत घर बनाने के लिए 9 राज्यों के 305 शहरों और कस्बों को चिह्नित किया है. देश के जिन लोगों के पास अपना घर नहीं है, इस योजना के तहत उन लोगों को घर बनाने के लिए सरकार वित्तीय मदद करती है।

पीएम मोदी ने पीएम आवास योजना की 25 जून 2015 से शुरुआत किया

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की थी. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भारत के सभी बेघर नागरिकों को केंद्र सरकार की ओर से आवास यानी घर दिया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का उद्घाटन किया था. तब प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य लक्ष्य था कि गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले हर परिवार के पास साल 2023 तक अपना खुद का घर होना चाहिए ताकि उन्हें किराए पर घर नहीं लेना पड़े. सरकार का दावा है कि इस लक्ष्य को लगभग पूरा कर लिया गया है।

पीएम आवास योजना के लाभ के लिए कौन कर सकता है आवेदन?

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अप्लाई (PM Awas Yojana Apply Online 2024) करने के लिए पात्रता के मापदंड तय किए गए हैं. इसके मुताबिक, आवेदक की उम्र 70 साल से कम होनी चाहिए. आवेदक या उसके परिवार के किसी सदस्य के नाम से कोई घर या फ्लैट नहीं होना चाहिए. आवेदक द्वारा घर खरीदने के लिए किसी भी प्रकार का सरकारी छूट न लिया गया हो, घर का मालिकाना हक या तो महिला के नाम से हो, या उस परिवार में केवल पुरुष हों.

Birth Certificate New Portal Se Kaise Banaye 2024 : घर बैठे किसी भी उम्र के व्यक्ति का जन्म प्रमाण पत्र बनाए ऑनलाईन, बिल्कुल फ्री में नया पोर्टल से

इसके अलावा आवेदक के परिवार की अधिकतम वार्षिक आय 18 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके लिए आवेदक को आर्थिक रूप से चार अलग-अलग भागों में बांटा गया है. इनमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) – सालाना कुल आय तीन लाख रुपए से कम वाले. निम्न आय वर्ग (LIG) – 3 लाख से 6 लाख रुपए सालाना वाले, मध्यम आय वर्ग-1 (MIG-I) – 6 लाख से 12 लाख रुपए सालाना वाले और मध्यम आय वर्ग-2 ( MIG-II) – 12 लाख से 18 लाख रुपए सालाना वाले समूह शामिल है. हालांकि, घर की मरम्मत या उसमें सुधार के लिए सिर्फ EWS या LIG वर्ग के लिए ही सरकारी मदद उपलब्ध है।

How To Apply Online PM Awas Yojana 2024 (PMAY के तहत आर्थिक मदद पाने का क्या है आसान तरीका?)

PMAY के लिए नए आवेदक प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसका आसान तरीका है :-

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर Citizen Assessment” मेन्यू के तहत “Benefit under other 3 components विकल्प चुनें।
  • अपना 12 अंकों का आधार नंबर और नाम दर्ज करें।
  • आधार नंबर के वेरिफिकेशन के बाद खुलने वाले PMAY आवेदन पेज पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी, इनकम और बैंक स्टेटमेंट जैसी जरूरी जानकारी दर्ज करें।
  • I am aware of… चेकबॉक्स पर टिक कर कैप्चा दर्ज करें और Save बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद दिखने वाले सिस्टम जेनरेटेड एप्लिकेशन नंबर को भविष्य के लिए सेव करें.
  • भरे हुए PMAY आवेदन फॉर्म को डाउनलोड और प्रिंट करें।
  • इसके बाद जरूरी दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या फाइनेंशियल संस्थान / बैंकों में जाकर आवेदन फॉर्म जमा करें।
  • इसके बाद उसी वेबसाइट पर  ऐसेसमेंट आईडी, या नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर के जरिए अपने PMAY आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

उपरोक्त बताए गए सभी चरण को फॉलो करके आप सभी आसानी से पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन घर बैठ कर सकते हैं।

Important links

Direct Link To Apply Online Click Here 
Notice Click Here
Application Status शहरी || ग्रामीण
PM Awas Yojana List शहरी || ग्रामीण
Join Our Social Media WhatsApp ll Telegram 
Sarkari Yojana Click Here
Official Website Click Here

निष्कर्ष:- दोस्तों हमने आप सभी को इस आर्टिकल आर्टिकल के माध्यम से PM Awas Yojana Online Apply 2024 के बारे में जानकारी प्रदान की ताकि आप इसका पूरा पूरा लाभ प्राप्त कर सकेहमें उम्मीद है कि यह हमारा आर्टिकल आप सभी को बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारी इस आर्टिकल कोज्यादा से ज्यादा शेयर करें अगर आपका मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *