हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

BNMU Mulpramanpatra Kaise Online Apply Kare : बीएनएमयू से मूल प्रमाण पत्र कैसे निकाले, कैसे ऑनलाईन आवेदन करें, जानें, क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेगा, कितना दिन में सार्टिफिकेट मिलेगा, जानें पूरी जानकारी

जय हिंद दोस्तों आज आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे अगर आप बन मंडल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है बीए बीएससी बीकॉम तो आप सभी सोचते होंगे कि यूनिवर्सिटी से कैसे मूल प्रमाण पत्र निकलेंगे तो उसी के बारे में इस आर्टिकल में आपसे को बताएंगे तो आप सभी इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पड़ेगा आखिर मूल प्रमाण पत्र निकालने का क्या प्रक्रिया है क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेगा वह सारी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को बताएंगे तो आप सभी से आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पड़ेगा और मूल प्रमाण पत्र निकालने से संबंधित सारी जानकारी इस आर्टिकल में मिल जाएगा आप सभी को ।

BNMU Mulpramanpatra Online Apply Process : Highlights

Name of Post Bnmu Mulpramanpatra Online Kaise Apply kare
Type of Post Certificate
Post Of Date 10 February 2024
Telegram Group Click Here
WhatsApp Group Click Here
Type of Article Certificate
Merit List Mode
Online
Official website Click Here

बीएनएमयू में अब मूल प्रमाण-पत्र प्राप्त करना पहले से ज्यादा जटिल हो गया है। छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करने के बाद संबंधित कागजात विश्वविद्यालय कार्यालय में आकर जमा करना पड़ता है। इसके बाद प्राप्त आवेदनों की संख्या पर निर्भर करता है कि उनका मूल प्रमाण-पत्र कितने दिन में बनकर तैयार हो जाएगा।बताया गया कि पूर्व में ऑफलाइन माध्यम से आवेदन जमा लिया जाता था। जिसमें छात्रों को 200 और 400 रुपए का चालान कटाकर मूल प्रमाण-पत्र शाखा में आवेदन करना होता था। आवेदन करने के एक-दो सप्ताह के अंदर मूल प्रमाण-पत्र बनकर तैयार हो जाता था। इधर, राजभवन की ओर से बीएनएमयू सहित सभी विश्वविद्यालयों को बेवसाइट उपलब्ध करावाया गया है। जिसके माध्यम से अब छात्रों से ऑनलाइन आवेदन लिया जाता है। बीएनएमयू डॉट जीएसबिहार डॉट ऑनलाइन नामक वेबसाइट पर आवेदन करने के उपरांत प्रमाण-पत्र के लिए छात्रों को विश्वविद्यालय में जाकर भी आवेदन का हार्डकॉपी और अन्य कागजात जमा करना होता है। क्योंकि उक्त वेबसाइट पर आवेदन करते समय कोई डॉक्यूमेंट अपलोड करने का ऑप्शन नहीं है। जबकि इससे पूर्व कुछ दिनों के लिए यू एमआईएस के माध्यम से भी मूल प्रमाण-पत्र के लिए आनलाइन आवेदन लिया गया था। जिसमें ऑनलाइन आवेदन के समय ही छात्रों से संबंधित कागजात अपलोड करने को कहा जाता था। जिससे छात्रों को विवि जाकर कागजात जमा नहीं करना होता था।

विवि के पास पुराने छात्रों का सॉफ्टकॉपी में उपलब्ध नहीं है डाटा

दोस्तों बताया गया कि विश्वविद्यालय के पास छात्रों का पुराना रिकॉर्ड सॉप्टकॉपी में उपलब्ध नहीं है। जिसके कारण बिना किसी डॉक्यमेंट देखे मूल प्रमाण-पत्र बनाने में परेशानी है। अगर मूल प्रमाण-पत्र बना भी दिया जाए तो उसमें गड़बड़ी की अधिक संभावना रहेगी। बताया गया कि 2015 के बाद अद्यतन मूल प्रमाण-पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन रसीद, रजिस्ट्रेशन स्लिप, फाइनल ईयर का एडमिट कार्ड, प्रोविजनल सर्टिफिकेट और मैट्रिक के मूल प्रमाण-पत्र की छायाप्रति परीक्षा विभाग में जमा करना होता है। इसके बाद प्राथमिकता के आधार पर छात्रों का मूलप्रमाण-पत्र तैयार किया जाता है। अगर किसी को नौकरी या अन्य आवश्यक कार्य के लिए प्रमाण-पत्र लेना होता है तो उससे संबंधित कागजात आवेदन के साथ संलग्न करना पड़ता है। विदित हो कि इससे पूर्व यह स्पष्ट नहीं किया गया था कि ऑनलाइन आवेदन करने के बाद छात्रों को विवि में आकर उसका हार्डकॉपी जमा करना होगा। जिसके कारण काफी संख्या में छात्रों का समय पर मूल प्रमाण-पत्र नहीं बना पाया। विश्वविद्यालय की ओर हाल में यह सूचना जारी की गई है कि मूल प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन भी कागजात जमा करना होगा। परीक्षा नियंत्रक  ने बताया कि 2015 के बाद के मूल प्रमाण-पत्र के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करने के बाद संबंधित कागजात को स्वयं या डाक के माध्यम से विवि में जमा करना होता है।

 स्नातक मूल प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

यह सभी डॉक्यूमेंट लेकर जाकर यूनिवर्सिटी में जमा करना होगा उसके बाद ही आपका मूल प्रमाण पत्र जो है 6 महीना के अंदर बनके तैयार हो जाएगा जिसे आप सभी 6 महीने के बाद जाकर ऑफलाइन प्राप्त कर सकते हैं यह ऑनलाइन जारी नहीं किया जाता है तो इसे आप खुद जाकर यूनिवर्सिटी से 6 महीना बाद ले सकते हैं अगर किसी को अर्जेंट में मूल प्रमाण पत्र चाहिए उसे क्या जरूरी से अर्जेंट में चाहिए उसका डिटेल्स लेकर जैसे आपको जब हो गया तो उसका डिटेल्स लेकर जाइए आपको अर्जेंट में मूल प्रमाण पत्र मिल जाएगा

How To Apply Online BNMU Mulpramanpatra Certificate

  • सबसे पहले इसके ऑफीशियल वेबसाइट पर जाएं
  • आपको सर्टिफिकेट का ऑप्शन मिलेगा, उस ऑप्शन पर क्लिक करें
  • आपके सामने एक नया इंटरफेस आएगा, जहां आप का स्नातक पास का डिटेल्स मांगेगा
  • सारा डीटेल्स में जानकारी देने के बाद, फॉर्म को सबमिट कर दे,
  • जैस ही सबमिट कीजिएगा तो फिर आपको पेमेंट करने का ऑप्शन आएगा,
  • पेमेंट ऑनलाइन कर दीजिएगा, फोन पे, कार्ड्स, नेटबैंकिंग, etc
  • फिर ऑनलाईन रसीद का कॉपी प्रिंट कर लें।

ये ऑनलाईन प्रिंट के साथ साथ सारा डॉक्यूमेंट लेकर यूनिवर्सिटी में जमा करना पड़ेगा।

Important Links

 

Apply Online
Click Here
Official Notification
Click Here
Official Website Click Here 
प्रधानमंत्री आवास का न्यू लिस्ट, यहां से देखें
Click Here

Janam praman patra online apply 2023

Aadhar card personal loan
Click Here 
PM vishwakarma योजना क्या है, जानें इसके बारे में जानें
Click HereJanam praman patra online apply 2023

Telegram Group   Click Here Janam praman patra online apply 2023

आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अब तक सबसे पहले इस Website के माध्यम से पहुंचाते रहेंगे www.sanjeettalks.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें।अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिस से आने वाली नई योजनाओं की जानकारी आप तक पहुंच सके।

हमें फॉलो करें

Telegram WhatsApp
FaceBook Instagram
Website YouTube

दोस्तों आर्टिकल के अन्त मे, हम उम्मीद है कि, आप को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया  होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे, आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *