हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Bihar Anganbadi Sevika Bharti 2024 : बिहार के आंगनवाड़ी में नई भर्ती सेविका के लिए ऑनलाइन शुरू, यहां से करें आवेदन, जानें पूरा प्रोसेस

Bihar Anganwadi Sevika Bharti 2024 Notification Out : जय हिंद दोस्तों आज आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की अगर आप दसवीं पास है तो आप के लिए बहुत बड़ी भर्ती बिहार में आंगनवाड़ी सेविका की भर्ती आ गई है तो जो भी दसवीं पास छात्राएं हैं उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भर्ती है क्योंकि आप सभी बहुत दिनों से इंतजार कर रहे थे आंगनवाड़ी में भर्ती कब आएगा आप सभी का इंतजार खत्म हो चुका है आप सभी अगर चाहते हैं आंगनवाड़ी में सेविका का नौकरी करने के लिए तो आप सभी इस फॉर्म को फिल अप कर सकते हैं लेकिन इस फॉर्म का कुछ भरने के लिए कुछ नियम और शर्तें रखे गए हैं जो कि हम स्टेप बाय स्टेप बताएंगे ,

बिहार सरकार आपके लिए लेकर आए हैं  बाल विकास सेवाएं के तरफ से आंगनबाड़ी सेविका महिला पर्यवेक्षक के लिए 48 पदों पर भर्ती निकाली गई है इसकी ऑफिशियल अधिसूचना भी जारी कर दी गई है आपको ज्यादा जानकारी पाने के लिए आर्टिकल को विस्तार से पढ़िए

दोस्तों आपको बता दे कि अगर आप भी इस भर्ती में अप्लाई करना चाहते हैं तो आप भी बहुत आसानी से इसमें अप्लाई कर सकते हैं उसके लिए क्या प्रक्रिया होगी और क्या दस्तावेज के लिए जाएंगे उसकी उम्र सीमा क्या होगी हम आपको पूरी प्रक्रिया इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और इसकी पूरी प्रक्रिया बहुत ही आसान भाषा में समझे

दोस्तों अभी तक हमारे टेलीग्राम, व्हाट्सएप चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से नहीं जुड़े हैं तो जुड़ जाइए क्योंकि जो भी लेटेस्ट जॉब से संबंधित होता है लेटेस्ट यूनिवर्सिटी न्यूज़ होता है और लेटेस्ट सरकारी योजना संबंधित सभी जानकारी आप सभी को इस ग्रुप के माध्यम से मिल जाएगा।

Bihar Anganbadi Sevika Bharti 2024 : Overall

Article For Bihar Anganwadi Sevika Bharti 2024
Department Of Name समेकित बाल बिकास सेवा दरभंगा 
Office Name District Programme office
Post name आंगनबाड़ी सेविका
Online Start Date 15 October 2024
Online Last Date 04/11/2024
Apply Mode Offline/Online
Total Vacancy 48 Post
Official website darbhanga.nic.in

ICDS Bihar Anganwadi Sevika Bharti 2024 : Notification जारी
हाल ही में बिहार सरकार की तरफ से एक बहुत बड़ी अपडेट सामने आ रही है जिसके मुताबिक आपको बता दे सरकार महिलाओं के लिए एक बड़ी भर्ती लेकर आ रहे हैं। जी हां, आपको बता दे की बिहार में महिलाओं के लिए आंगनवाड़ी सेविका की नई भर्ती हेतु अधिसूचना अक्टूबर 2024 में जारी कर दी गयी है। महिला सेविका /पर्यवेक्षक जिसके लिए उच्चतम  शिक्षा भी केवल दसवीं कक्षा ही है। यानी कि कम पढ़ी-लिखी महिलाओं के लिए आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने का यह एक बहुत ही सुनहरा अवसर है।

Paisa Kaise Kamaye Online : ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं? जानें घर बैठे पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका

बिहार आंगनवाड़ी सेविका भर्ती से संबंधित जो भी जानकारी होगा हम पूरी जानकारी आप सभी को स्टेप बाय स्टेप बताएंगे जो भी नोटिफिकेशन जारी किया गया उसके अनुसार जो भी छात्र एवं छात्र इसका फॉर्म भरना चाहते हैं वह आप सभी इसका जो एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है उनका ध्यान में रखते हुए अपना फॉर्म फिल अप कीजिएगा।

RRC NCR Prayagraj Apprentice Vacancy 2024 : रेलवे में बंपर भर्ती अप्रेंटिस के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, यहां से करें ऑनलाईन आवेदन, जानें पूरी जानकारी

Bihar Anganwadi Sevika Bharti 2024 : Eligibility Criteria (पात्रता / योग्यता की जानकारी)

अगर आप भी बिहार में आंगनवाड़ी सेविका भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से क्या पात्रता निर्धारित की गई है इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है इसे ध्यान से पढ़े। अगर आप नीचे बताई गई पात्रताओं को पूरा करेंगे तभी आप आवेदन कर सकते हैं।

महिला आंगनवाड़ी सेविका के पद पर केवल वहीं आवेदक आवेदन कर सकते हैं, जो  आंगनबाड़ी सेविका पद पद के लिए कुछ नियम और शर्तें पूरा करेंगे वही ।

  • कार्यरत आंगनवाड़ी सेविका से हो
    अभ्यर्थी को भारत का नागरिक होना चाहिए
  • अभ्यर्थी को दरभंगा जिला का निवासी होना चाहिए
  • अनुमंडल पदाधिकारी का आवश्यक प्रमाण पत्र अनिवार्य होगा
  • इसके लिए आपको कम से कम मैट्रिक पास होना चाहिए
  • 10 शब्द की पहली जनवरी को 10 वर्ष का कार्यकाल होना जरूरी है या 11.24 को 10 वर्ष की सेवा होना जरूरी है।

Jio Free Recharge Offer : जिओ अपने सभी ग्राहक को दे रहा है पूरे 1 साल तक का फ्री रिचार्ज, यहां से करें अपना अपना रिचार्ज

Bihar Anganbadi Sevika Vacancy 2024 : Educational Qualification

बिहार सरकार की तरफ से आंगनवाड़ी सेविका के पद के लिए जो भी महिला उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की गई है। आपको बता दे सबसे पहले तो योग्यता मैट्रिक पास होनी चाहिए। यानी कि आपके पास आपके दसवीं कक्षा का मार्कशीट होना चाहिए, अगर आप 10वीं पास है तो इसका फॉर्म भर कर सकते हैं।

  • 10th पास के उत्तीर्ण का प्रमाण पत्र और अंक पत्र।
  • अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा निर्गत आवासीय प्रमाण पत्र।
  • राजपत्रित पदाधिकारी दरभंगा द्वारा निर्गत
  • चरित्र प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • जाति प्रमाण पत्र आरक्षित लोगों के लिए जो लागू हो या जाति प्रमाण पत्र क्रिमिनल क्रिमिनल प्रमाण पत्र अति पिछड़ा वर्ग और पिछड़ा वर्ग के लिए है या फिर आर्थिक रूप से कमजोर वार्ड के लिए।
  • अनुभव प्रमाण पत्र अभ्यर्थी को संबंधित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी द्वारा कार्य अनुभव का प्रमाण पत्र संलग्न करना अनिवार्य है जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि अभ्यर्थी द्वारा कितने वर्षों तक सेविका के पद पर कार्य किया है।
  • जिस आंगनबाड़ी सेविका का राष्ट्रीय पुरस्कार राज्य पुरस्कार प्राप्त हुआ हो उससे संबंधित प्रमाण पत्र या फिर अन्य प्रमाण पत्र जो लागू हो।

Jio Free Recharge : जिओ के 6 महीने पुराने सभी ग्राहकों को मिल रहा है 84 दिन तक सब कुछ फ्री ।।

Bihar Anganbadi Supervisor Vacancy 2024 : Salary

बिहार आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती के लिए सैलरी क्या रखा गया है क्या वेतन मिलेगा इसके बारे में पूरी जानकारी आप सभी को मिल जाएगा तो आप सभी इस आर्टिकल को पढ़ लीजिए और जान लीजिए कितना सैलरी मिलेगा,बिहार सरकार की तरफ से जारी की गई डिटेल्स के अनुसार बता दे कि अगर आप आंगनबाड़ी के सुपरवाइजर के लिए नियुक्त किए जाते हैं तो आपकी ड्यूटी 7 से 8 घंटे रहेगी। आपको रोजाना हाजिरी बनाना अनिवार्य होगा और इस पद पर नियुक्ति होने पर सरकार की तरफ से आपकी सैलरी प्रतिमाह ₹25000 से शुरू होगी। केवल इतना ही नहीं बल्कि प्रति महीने सरकार की तरफ से आंगनबाड़ी केंद्र यात्रा भत्ता भी 120 रुपए आपको दिए जाएंगे, जिसमें अधिकतम ₹9,000/- प्रति माह अनुमान होगा।

Bihar Anganbadi Sevika Vacancy 2024 : Age Limit As

बिहार आंगनवाड़ी सेविका पद के लिए अगर आप भी आवेदन करना चाहती हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से आयु सीमा की भी जानकारी दी गई है। सामने आ रही डिटेल्स के अनुसार आपको बता दें आवेदन करने के लिए आवेदिका के पास सेविका कार्यकाल का अनुभव होना चाहिए और उनकी उम्र 20 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है यानी कि आप किसी भी आयु में आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे आंगनबाड़ी सुपरवाइजर पद के लिए केवल महिलाएं ही आवेदन करेगी।

Bihar Anganbadi Sevika Vacancy 2024 : Required Documents

बिहार आंगनवाड़ी सेविका भर्ती के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेगा वह पूरी डॉक्यूमेंट का लिस्ट हम आपसे को बताने जा रहे हैं यह सभी डॉक्यूमेंट आपके पास है उसके बाद ही आवेदन कर सकेंगे :-

  1. वैध और सक्रिय व्यक्तिगत ईमेल आईडी
  2. वैध और सक्रिय मोबाइल नंबर
  3. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र (सभी सेमेस्टर और वर्षवार, मैट्रिक से आगे)
  4. अनुभव प्रमाण पत्र
  5. आयु प्रमाण पत्र
  6. नवीनतम पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटोग्राफ
  7. निर्गत चरित्र प्रमाण पत्र
  8. राष्ट्रीय/राज्य पुरस्कार प्राप्त आंगनवाड़ी सेविका के लिए प्रमाण पत्र
  9. हस्ताक्षर (बड़े अक्षरों में नहीं)
  10. आईडी और पता प्रमाण
  11. जाति / श्रेणी / पीडब्ल्यूबीडी / अधिवास / ईएक्सएसएम / ईडब्ल्यूएस / एनओसी (यदि लागू हो)

Bihar Anganbadi Sevika Vacancy 2024 : Selection Process

बिहार आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती का जो सिलेक्शन प्रोसेस है यानी चयन प्रक्रिया वह पूरी आप सभी को स्टेप बाय स्टेप बता दिए हैं यह सभी स्टेप चयन प्रक्रिया में लागू होगा :-

  1. मैट्रिक से उच्चतर योग्यता तक के अंकों के आधार पर मेरिट / अंककार्य अनुभव
  2. साक्षात्कार प्रमाण पत्र
  3. दस्तावेज़ सत्यापन
  4. चिकित्सा परीक्षण

How To Apply Online Bihar Anganbadi Sevika Vacancy 2024

बिहार आंगनवाड़ी सेविका भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप सभी को जो भी हम स्टेप बताएंगे उसे स्टेप को फॉलो करके आप सभी आवेदन कर सकते हैं :-

  • सबसे पहले तो आवेदन कर रही उम्मीदवार को आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आधिकारिक अधिसूचना में दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जो की आंगनवाड़ी सेविका भर्ती 2024 का फॉर्म होगा।
  • आवेदन फॉर्म में आपसे आपकी कुछ जानकारियां मांगी जाएगी जैसे कि पूरा नाम जन्मतिथि मोबाइल नंबर ईमेल आईडी आदि इन सभी जानकारी को सही से भरे और डिटेल्स भरने के बाद एक बार उनकी जांच करें।
  • अब आवेदन फार्म में आपसे दस्तावेज मांगे जाएंगे इन सभी आवश्यक दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा और अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदिका अपने भरे हुए आवेदन का प्रिंट आउट अवश्य निकाल कर अपने पास रखें।

उम्मीद करते हैं कि आप सभी जो भी हमने स्टेप बताए हैं उसे अच्छे को फॉलो करके आप सभी अपना अपना फॉर्म जरूर भर लेंगे।

Important Links

Direct Link To Apply Online
Click Here
 Download Official Notice
Click Here
Official Website  Click Here 
Latest Jobs Click HereJanam praman patra online apply 2023

All Scholarship Related Information
Click Here
Sarkari Yojana Click HereJanam praman patra online apply 2023

Join Social Media Group   Telegram

WhatsApp Channel

YouTube Janam praman patra online apply 2023

निष्कर्ष :
दोस्तों हमने आप सभी को Bihar Anganbadi Sevika Vacancy  2024 के बारे में बताए हैं।आप को ये हमारा ऑर्टिकल पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद। आपकी सराहना और समर्थन हमें आगे बढ़ने और बेहतर सामग्री प्रदान करने के लिए प्रेरित करते हैं। यदि आपके कोई सुझाव या प्रश्न हैं, तो कृपया आप अपने प्रश्न को हमारे सामने पेश करें क्योंकि आपके लिए नीचे कमेंट सेक्शन खुला हुआ है और इस पोस्ट को लाइक और अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *