हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment Date Release 2024 : पीएम किसान सम्मान निधि योजना का 18वी किस्त का पैसा इस दिन आएगा, सिर्फ इन्ही किसान को मिलेगा , जान लीजिए

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 18th installment Date Release : जय हिन्द दोस्तों आज आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे अगर आप भी पीएम किसान सम्मन निधि योजना क्या 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो फाइनली आप सभी का इंतजार खत्म हो चुका है और 18वीं किस्त का डेट जो है वह जारी कर दिया गया है आप सभी को इस दिन आपके बैंक अकाउंट में पैसा आ जाएगा तो वह कौन सा तिथि है और यह कब आपके बैंक अकाउंट में यह पैसा क्रेडिट हो जाएगा और पूरी जानकारी आपत्ति से आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे तो आप सभी इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़िएगा ताकि आप सभी को कोई तरह की परेशानी नहीं हो की 18वीं किस्त कब आएगा, भारत में छोटे और मध्यम किसानों की आर्थिक सहायता के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को लागू किया गया है। इस योजना के तहत हर वर्ष लाखों किसानों को 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है, जो तीन किस्तों में उनके बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है। वर्तमान में, किसान 18वीं किस्त के लिए बड़े उत्साह से इंतजार कर रहे हैं, जिसे अक्टूबर में जारी किया जा सकता है।

PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment Date Release 2024 : Overall

Name of the Scheme  PM Kisan Samaan Nidhi Yojana
Name of the Article  PM Kisan 18th Kist Realised Date October 2024
Type of Article  Sarkari Yojana
New Update?  Now You Can Check PFMS Portal
Mode Online
Charges NIL
Requirements?  PM Kisan Registration Number Etc.
Official Website  pmkisan.gov.in

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का 18वीं किस्त 05 अक्टूबर 2024 को जारी किया जाएगा

सरकार ने जानकारी दी है कि 05 अक्टूबर 2024 को 18वीं किस्त जारी की जाएगी। इसके पूर्व 17वीं किस्त का भुगतान किसानों के खातों में किया जा चुका है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2023 में वाराणसी में वितरित किया था। इस कार्यक्रम से अब तक 9 लाख से अधिक किसान लाभान्वित हो चुके हैं और सरकार ने इस पर 20,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं। किसानों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया पहले से ही पूरी कर लें, अन्यथा वे इस सहायता से वंचित रह सकते हैं।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यदि आपने अभी तक इसे पूरा नहीं किया है, तो यह अनिवार्य है कि आप इसे जल्द से जल्द करवाएं। ई-केवाईसी करने की प्रक्रिया अब सरल और सुविधाजनक हो गई है। किसान इसे ऑनलाइन ही अपने घर बैठे कर सकते हैं, जिससे समय की बचत होती है।

PM kisan samman Nidhi 18th Installment : पीएम किसान सम्मान निधि 18वी किस्त

प्रधानमंत्री किसान योजना 18वीं किस्त कब जारी होगी, इसे लेकर सभी किसानों के मन में बहुत सारे सवाल आ रहे हैं। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि सोशल मीडिया पर इसे लेकर काफी ज्यादा सर्च भी किया जा रहा है, और किसानों को 18वीं किस्त के लाभ से संबंधित कई सारी जानकारी प्राप्त करनी है। हालांकि अभी सरकार की ओर से इसे लेकर ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन आपको सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख में बताने वाले हैं।

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे और मध्यम किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह कार्यक्रम विशेष रूप से उन किसानों के लिए है जिनके पास सीमित भूमि है और जो वित्तीय समस्याओं से जूझ रहे हैं। इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का लाभ मिलता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने की संभावना बढ़ जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा सिर्फ इन्ही किसान को मिलेगा 18वीं किस्त का पैसा

पीएम किसान सम्मन निधि योजना का 18वीं किस्त जारी होने वाला है 5 अक्टूबर 2024 को तो यह पैसा उन किसानों को मिलेगा जिनके eKYC हो चुका है सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा और जिनका अभी तक ई केवाईसी नहीं हुआ है उन किस को या 18 में किस्त नहीं दिया जाएगा तो अभी आप सभी के पास टाइम है आप नजदीकी सीएससी सेंटर के पास जाकर अपना eKYC अपडेट करवा सकते हैं ताकि आप सभी को 5 अक्टूबर 2024 को 18वीं किस्त का पैसा जो है ₹2000 का आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो सके और आ सके।

जो किसान बंद हो अभी तक अपना ई केवाईसी अपडेट नहीं करवाए हैं वह जल्द से जल्द अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर अपना केवाईसी अपडेट जरूर करवा लीजिए ताकि 5 अक्टूबर 2024 को यह जो 18वीं किस्त का पैसा है आपके बैंक अकाउंट में आ सके।

eKYC (ई केवाईसी) का जो प्रक्रिया होता है वह आप चाहेंगे तो खुद से भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपका आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है उसके बाद जो आपसे किसान सम्मन निधि योजना का लाभ ले रहे हैं उसमें जो रजिस्ट्रेशन के समय आप मोबाइल नंबर दिए थे वह मोबाइल नंबर आपके पास होगा तो आप सभी खुद से ही केवाईसी कर सकते हैं तो हम चलिए बता देते हैं केवाईसी करने का क्या प्रक्रिया है स्टेप बाय स्टेप बता देते हैं।

PM kisan Samman Nidhi Yojana Ka Status Kaise Check Kare (पीएम किसान योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?)

किसान अपने पीएम किसान योजना का स्टेटस आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए उन्हें वेबसाइट पर जाकर “Know Your Status” विकल्प पर क्लिक करना होगा। वहां उन्हें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और ओटीपी भरकर स्टेटस चेक करना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता कार्यक्रम है। इस योजना की 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को चाहिए कि वे अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया को समय पर पूरा करें ताकि वे इस योजना का पूरा लाभ उठा सकें। इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों की भलाई के लिए प्रतिबद्ध है और इसका उद्देश्य उनके आर्थिक स्तर को सुधारना है।

 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Ka eKYC Kaise Kare

पीएम किसान सम्मन निधि योजना के लिए आप सभी खुद से ही केवाईसी कैसे करेंगे वह आप सभी को हम स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं आप सभी को अन स्टेप को फॉलो करके अपना अपना eKYC जरूर कर लीजिएगा

  • सबसे पहले, आपको पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • फिर ‘किसान सेक्शन’ में जाकर “ई-केवाईसी” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।
  • आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • OTP डाले और आखिर मैं उसे सबमिट कर दे
  • आपका ई-केवाईसी सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा और इसकी जानकारी आप अपने मोबाइल पर प्राप्त करेंगे।

इन सभी चरणों को पालन करके आप सभी आसानी से अपना अपना eKYC कर लिए होंगे।

 

Important Links

Direct Links eKYC
Click Here
Sarkari Yojana Click Here
Join Our Social Media What’s App | YouTube | Telegram
Official Website Click Here
For More Updates Click Here

निष्कर्ष:-

दोस्तों हमने आप सभी को PM Kisan Samman Nidhi Yojana 18th Installment Date Release  2024 के बारे में बताए हैं।आप को ये हमारा ऑर्टिकल पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद। आपकी सराहना और समर्थन हमें आगे बढ़ने और बेहतर सामग्री प्रदान करने के लिए प्रेरित करते हैं। यदि आपके कोई सुझाव या प्रश्न हैं, तो कृपया आप अपने प्रश्न को हमारे सामने पेश करें क्योंकि आपके लिए नीचे कमेंट सेक्शन खुला हुआ है और इस पोस्ट को लाइक और अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *