हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

ABC/Appar Id Card Kaise Banaye 2024 : सभी यूनिवर्सिटी के छात्र एवं छात्राओं को बनाना जरूरी है, ऐसे बनाए ABC/APAAR ID Card घर बैठे, खुद से जान लीजिए पूरा प्रोसेस

ABC/Apaar ID Card Kaise Banaye 2024 : जय हिन्द दोस्तों आज आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि अगर आप सभी यूनिवर्सिटी के छात्र एवं छात्राएं हैं तो आप के लिए एक जरूरी अपडेट जारी किया गया है जो सभी छात्र एवं छात्राओं को जानना जरूरी है, आप सभी छात्र छात्राओं को सूचित किया जाता है कि 𝐀𝐁𝐂/Appar 𝐈𝐃 बनाना अति आवश्यक है बीएन मंडल विश्वविद्यालय एवं इसके अंतर्गत आने वाले सभी कॉलेज में सभी छात्र एवं छात्राओं को बनाना पड़ेगा इसके बाद यहां पढ़ने वाले हर विद्यार्थी का डेटा स्टोर होना शुरू हो जायेगा।

यदि कोई विद्यार्थी बीच में ही पढ़ाई छोड़ देता है तो उसे टाइम पीरियड के हिसाब से सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या डिग्री दी जायेगी. फर्स्ट ईयर पास करने पर सर्टिफिकेट, सेकेंड ईयर पास करने पर डिप्लोमा और तीन साल या कोर्स पूर करने पर डिग्री दी जायेगी. यह कमर्शियल बैंक की तरह काम करेगा, विद्यार्थी इसके कस्टमर होंगे।

ABC/Apaar ID CARD KaiseBanaye – Overall

Post Name ABC/Apaar  ID CARD Apply Online
Post Type सरकारी योजना/Government Yojana
Depertment केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार
Card Name ABC/Apaar ID CARD
Card Full Name Academic Bank of Credits
Who Can Apply All Students
Official Website https://www.abc.gov.in/

ABC/Apaar ID CARD क्या है ? और क्यों बनना जरूरी है?

शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा सभी स्टूडेंट के लिए एबीसी आईडी कार्ड बनाना जरूरी कर दिया गया है यह इसलिए किया गया है कि इस कार्ड का बनाने के बाद छात्रों को इसे सुरक्षित रखना होगा यह एक व्यक्तिगत छात्र द्वारा अपने सीखने के दौरान प्राप्त क्रेडिट कार्ड का संग्रह  है या स्टोर वर्चुअल या डिजिटल इसे आप बोल सकते हैं इसमें छात्र द्वारा किसी भी संस्थान से की गई पढ़ाई उसके प्रदर्शन छात्र द्वारा अर्जित किए गए क्रेडिट स्कोर का लेखा-जोखा रखा जाता है  जिसका उपयोग विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के दौरान कभी भी कर सकते हैं जैसे परीक्षा फॉर्म भरना एडमिशन लेना रजिस्ट्रेशन करना इत्यादि इन सभी कामों में एबीसी आईडी कार्ड जरूरत पड़ने वाली है सभी स्टूडेंट्स को |

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार देश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक संस्थान से दूसरे संस्थान में जाने पर बिना उनके पढ़ाई में रुकावट आए वह अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं जिसके लिए एबीसी आईडी कार्ड बनाना बहुत ही जरूरी है इसी के अंतर्गत आपका पहले का किया हुआ पढ़ाई इस कार्ड में स्टोर होता है और जहां , आप आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं वहां पर इसके मदद से आपको एडमिशन परीक्षा फॉर्म रजिस्ट्रेशन यह सब जो है कराया जाता है  |

ABC/Apaar ID CARD के फायदे ?

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार ABC/Appar ID CARD से छात्रों को बहुत सारे फायदे मिलेंगे जिसकी जानकारी आज किस आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है अगर आप भी एक छात्र रहे और पढ़ाई कर रहे हैं तो ऐसे में आपको ABC/Appar ID CARD बनाना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आपको एडमिशन फॉर्म या परीक्षा फॉर्म भरना हो या रजिस्ट्रेशन करवाना हो तो वहां पर एबीसी आईडी कार्ड का जरूरत पड़ेगा |

All University ABC ID Card 2024 : प्रत्येक छात्र-छात्रा को एबीसी कार्ड बनाना जरूरी विश्वविद्यालय का बड़ा आदेश !

किसी भी सेशन या किसी भी चीज की पढ़ाई कर रहे हैं बीएन मंडल विश्वविद्यालय में उन सभी को 𝐀𝐁𝐂/Appar 𝐈𝐃 बनाना पड़ेगा और जिसका पढ़ाई कंप्लीट हो चुका है अगर वह भी चाहे या 𝐀𝐁𝐂/Appar 𝐈𝐃 बनाना चाहता है तो वह भी बना सकता है।

विश्वविद्यालय आयोग (दिल्ली)एवं राज्य सरकार‌ (बिहार) द्वारा यह 𝐈𝐃 बनाने का आदेश दिया गया है सभी विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं को बनाना पड़ेगा।

Apaar I’d Card Kaise Banaye : अपार आईडी कार्ड कैसे बनाएं, सभी विद्यार्थियों के लिए बनाना जरूरी है, ऐसे बनाए फ्री में, अपने मोबाइल से

How To Apply Online ABC/Apaar ID Card 2024

अगर आप सभी अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप पीसी से एबीसी कार्ड बनाना चाह रहे हैं तो नीचे बताई गई सभी स्टेप को पढ़े और उस प्रकार से फॉलो करें जिस प्रकार से बताई गई है।

  • दोस्तों सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से इसके आधिकारिक वेबसाइट पर या फिर आप लोग प्ले स्टोर पर जाकर डिजिलॉकर डाउनलोड करेंगे।
  • दोस्तों जैसे ही आप लोगों का डिजिलॉकर डाउनलोड या इंस्टॉल हो जाएगा आप लोगों को यूजर आईडी एवं पासवर्ड क्रिएट कर लेना है

Note – ध्यान रहे आपका आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक रहना अति आवश्यक है तभी आप लोग का आईडी बन पाएगा। 

  • यूजर आईडी पासवर्ड बनाने के बाद आप लोगों को लॉगिन कर लेना है।
  • फिर डॉक्युमेंट सर्च पर जाएंगे वहां पर आप लोग को सिर्फ एबीसी लिखकर सर्च करना है। इस प्रकार से –
ABC ID Card Kaise Banaye
ABC ID Card Kaise Banaye
  • जैसे ही आप लोग एबीसी सर्च करेंगे आपके सामने में इस प्रकार से एक विकल्प दिख जाएगा Accedmic Bank of Credit या ABC ID का विकल्प देख जाएगा ।
  • यहां आपको क्लिक करके जो भी मांगी जाएगी सब कुछ भर लेना है । इस प्रकार से –

Purnea University ABC ID Card 2024

  • फिर get documents पर क्लिक कर देना है। फिर सबमिट पर क्लिक कर देना है ।
  • इस तरह से आपका abc ID card बन जाएगा ।

  • जैसे ही आपका ABC /Apaar ID Card बन जाएगा तो आप सभी के सामने इस कुछ इस तरह दिखेगा।

दोस्तों अभी हमने आप सभी को स्टेप बाय स्टेप एबीसी या अपार आईडी कार्ड बनाने का जो भी प्रक्रिया बताएं उसे प्रक्रिया को फॉलो करके आप सभी घर बैठे खुद के मोबाइल से ABC /Apaar ID कार्ड बना सकते हैं।

Important Links 

Direct Link Apply Online ABC/Apaar ID Card
Click Here

 Download Digilocker App
Click Here  
Official Website  Click Here 
Latest Jobs Click HereJanam praman patra online apply 2023

All Scholarship Related Information
Click Here 
Sarkari Yojana Click HereJanam praman patra online apply 2023

Join Social Media Group   Telegram 

WhatsApp Channel 

YouTube Janam praman patra online apply 2023

निष्कर्ष :
दोस्तों हमने आप सभी को ABC /APAAR ID CARD  के बारे में बताए हैं।आप को ये हमारा ऑर्टिकल पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद। आपकी सराहना और समर्थन हमें आगे बढ़ने और बेहतर सामग्री प्रदान करने के लिए प्रेरित करते हैं। यदि आपके कोई सुझाव या प्रश्न हैं, तो कृपया आप अपने प्रश्न को हमारे सामने पेश करें क्योंकि आपके लिए नीचे कमेंट सेक्शन खुला हुआ है और इस पोस्ट को लाइक और अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *