हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

SSC Stenographer Group C, D Recruitment 2024 : एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें योग्यता, सिलेब्स, सिलेक्शन प्रोसेस, जानें पूरी जानकारी, सिर्फ 12वीं पास आवेदन करें

SSC Stenographer C, D Recruitment 2024 : जय हिंद दोस्तों आज आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे एसएससी की तरफ से एक बड़ी अपडेट निकाल के सामने आ रहा है एसएससी के जरिए स्टेनोग्राफर सी और डी ग्रुप में भर्ती होने जा रहा है जिनके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है तो स्टेनोग्राफर सी और पोस्ट के लिए आवेदन के लिए क्या योग्यता रहने वाला क्या इसका ऑनलाइन फॉर्म भरने का प्रोसेस रहने वाला है और इसका एग्जाम डेट क्या है और इसका ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू होगा एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती संबंधित पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे तो आप सभी इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़िएगा ताकि आप सभी अच्छा से समझ पाएगा तो चलिए जानते हैं डिटेल्स में जानकारी, स्टाफ सिलेक्शन कमिशन (SSC) के द्वारा स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 26 जुलाई 2024 को जारी किया गया है । इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 26 जुलाई 2024 से शुरू हो गए है।

SSC MTS Hawaldar Recruitment Online Apply 2024 : एसएससी एमटीएस हवलदार का नोटिफिकेशन हुआ जारी, जानें योग्यता, पात्रता, सिलेब्स, चयन प्रक्रिया, यहां से करें आवेदन

SSC द्वारा जारी सूचना के अनुसार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 अगस्त 2024 तक किए जाएंगे। SSC Stenographer भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार को ssc.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इस भर्ती के लिए आवेदन करना होगा।

SSC Stenographer Recruitment 2024 : Overall

भर्ती बोर्ड का नाम स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC)
पद का नाम स्टेनोग्राफर ग्रैड सी और डी
नोटीफीकेशन जारी 26 जुलाई 2024
कैटगरी SSC Stenographer 2024 Notification
आधिकारिक वेबसाईट ssc.gov.in

SSC Stenographer 2024 : Important Dates

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) एग्जाम कैलंडर के अनुसार स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी भर्ती 2024 के पदों पर नोटिफिकेशन 26 जुलाई 2024 को जारी किया गया है । इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 26 जुलाई 2024 से शुरू हो गए है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 अगस्त 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा अक्टूबर और नवंबर माह में आयोजित की जाएगी।

SSC Stenographer 2024 : Application Fees

SSC Stenographer भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को ₹100 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। यह आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से होगा। इसके अलावा अन्य सभी वर्ग को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है। किसी भी वर्ग को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

  • सामान्य वर्ग/ओबीसी :- रुपए ₹100/-
  • एससी/ एसटी / पीएच / महिला :- रु 0/-
  • आवेदन शुल्क भुगतान:- ऑनलाइन के माध्यम से

E Shram Card Payment Status Kaise Check Kare 2024 : ई श्रम कार्ड का पैसा ₹1000 आना शुरू, ऐसे चेक करे पेमेंट स्टेट्स

SSC Stenographer Recruitment 2024 – Exam Pattern, Syllabus

विषय  प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक
सामान्य बुद्धिएवं तर्क 50  50 
सामान्य जागरूकता 50 50
अंग्रेजी भाषा तथा समझ 100  100

SSC Stenographer 2024 Vacancies, Eligibility

SSC Stenographer भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष, स्टेनोग्राफर ग्रेड सी के लिए और 18 वर्ष से 27 वर्ष ग्रेड डी के लिए रखी गई है। इसके अलावा अन्य सभी वर्ग को आयु सीमा में सरकारी नियम अनुसार छूट दी गई है। आयु की गणना 1 अगस्त 2024 के अनुसार की जाएगी।

Post Name Vacancies Qualification
Stenographer Grade C & D 2006 12th Pass

SSC Stenographer 2024 : Selection Process

SSC Stenographer भर्ती 2024 में चयनित होने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा को पास करना होगा। लिखित परीक्षा की तिथि अक्टूबर माह और नवंबर माह 2024 निर्धारित की गई है। SSC के द्वारा लिखित परीक्षा की तिथि में बदलाव किया जा सकता है। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार को स्टेनोग्राफर परीक्षा को पास करना होगा। उसके बाद आवेदक की दस्तावेज जांच होगी। अंत में मेडिकल फिटनेस टेस्ट होगा।

SSC Stenographer 2024 : Required Documents

SSC Stenographer 2024 Online Form भरने के लिए उम्मीदवार के पास नीचे बताए गए दस्तावेज होना आवश्यक हैं।

  • आधार कार्ड
  • कक्षा 10वीं की अंकतालिका
  • कक्षा 12वीं की अंकतालिका
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान

How to Apply Online For SSC Stenographer Vacancy 2024

SSC Stenographer भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को सबसे पहले स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना है। उसके बाद आवेदन करने के लिए अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करना है। जो उम्मीदवार एसएससी का प्रथम बार आवेदन कर रहे हैं उनको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन करने एवं अप्लाई पर क्लिक करने के बाद आवेदक को भर्ती संबंधित जानकारी भरनी है। नोटिफिकेशन में पूछे गए जरूरी दस्तावेज और आवेदन फीस का भुगतान करना है। उसके बाद आवेदन फार्म का प्रिंट आउट अपने पास रखना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप को सामान्य जानकारी से रजिस्टर करना है।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना है।
  • इसके पश्चात सम्पूर्ण दस्तावेज को आवेदन फॉर्म के साथ अपलोड कर देना है।
  • अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करना है, और सबमिट कर देना है।

एसएससी स्टेनोग्राफर का फॉर्म भरना चाहते हैं तो यह जो प्रक्रिया बताएं सभी प्रक्रिया को फॉलो करके आप सभी स्टेनोग्राफर का फॉर्म आसानी से फिलप कर सकते हैं।

 

Important links

Apply online (Correction)

Click Here

Download Notification

Click Here

Join Our WhatsApp Group

Click Here

Join Our Telegram Group

Click Here

Official Website

Click Here

निष्कर्ष : दोस्तों हमने आप सभी को Ssc Stenographer Group C D Recruitment 2024 के बारे में बताए हैं।आप को ये हमारा ऑर्टिकल पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद। आपकी सराहना और समर्थन हमें आगे बढ़ने और बेहतर सामग्री प्रदान करने के लिए प्रेरित करते हैं। यदि आपके कोई सुझाव या प्रश्न हैं, तो कृपया आप अपने प्रश्न को हमारे सामने पेश करें क्योंकि आपके लिए नीचे कमेंट सेक्शन खुला हुआ है और इस पोस्ट को लाइक और अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *